* * *      नागरिक अधिकार पत्र     * * *      कैंटीन भंडार लेखा परीक्षा नियमावली     * * *      सुविज्ञा- आपके पेंशन की जानकारी     * * *      सीपीजीआरएएमएस [CPGRAMS]     * * *      संकलन परियोजना- मुख्यालय द्वारा तैयार इलेक्ट्रॉनिक्स मास्टर नोटबुक * * *     रक्षा लेखा नियंत्रक (कैंटीन भंडार विभाग), मुंबई की हिन्दी पत्रिका- “स्वर्णा” * * *     7वें वेतन आयोग की सिफ़ारिशों पर सरकारी आदेशों का कार्यान्वन-2006 पूर्व के पेंशनभोगी/फॅमिली पेंशनभोगियों के पेंशन का पुनः परीक्षण


रक्षा लेखा नियंत्रक की कलम से

र॰ ले॰ नि॰ (कै॰ भ॰ वि॰) , मुंबई के वेबसाइट पर आपका स्वागत है।

हम सूचना प्रौद्योगिकी (आई॰ टी॰) के क्रांतिकारी युग में जी रहे हैं। विकास प्रक्रिया, विशेष रूप से विकासशील अर्थव्यवस्था को परिवर्तित और त्वरित करने में सूचना प्रौद्योगिकी शक्ति की सार्वभौमिक स्वीकरण निर्विवाद है । तेजी से विकसित हो रहे संचार प्रौद्योगिकी विशेष रूप से इंटरनेट, ने पूरे विश्व की सरकारो को कार्यों के संचालन में पारदर्शिता लाने में सक्षम बनाया है । हम यह भी मानते है कि दृढ़ अखंडता एक बेहद महत्वपूर्ण गुण है , जिसकी आवश्यकता एक संगठन को होती है । ये वेबसाइट हमारे कार्यो में पारदर्शिता और अखंडता को सुनिश्चित करेगा ।

मुझे अक्सर यह बताने के लिए कहा जाता है कि हमारा कार्यालय क्या करता है ,कैसे लेखा परीक्षाएं निष्पादित करता है और हमारे कार्य का परिणाम क्या है । मुझे आशा है कि इन सभी प्रश्नों का उत्तर आपको इस वेबसाइट पर मिल जाएगा ।

कार्यालय, र.ले.नि.(कै.भं.वि.), 05 स्था.ले.प.अधि. के कार्यालयों जो क्रमश: मुंबई , दिल्ली , चेन्नई , नारंगी , बी.डी.बारी (जम्मू एवं कश्मीर) में स्थित है , सहित अपने मुख्य कार्यालय ,मुंबई में स्थित है । कै.भं.वि.[मु.का.] द्वारा प्रधानता रख – रखाव किए जा रहे लेखाओ का र.ले.नि.(कै.भं.वि.) आंतरिक लेखा परीक्षा करता है और स्था.ले.प.का.(कै.भं.वि.) के माध्यम से नकद और भंडार लेखाओ दोनों का क्षेत्र [डिपो] लेखा परीक्षा करता है । र.ले.नि.(कै.भं.वि.) डिपो का अधि-समीक्षा भी करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सरकार तथा कै.भं.वि.[मु.का.] द्वारा अनुमोदित प्रक्रिया के अनुसार ही डिपो कार्य कर रहे है। यह कै.भं.वि. को बजट –आवंटन की सीमा तक निधियाँ प्रदान करता है।

र.ले.नि.[मु.का.] द्वारा मासिक आधार पर तैयार किए गए लेखाएँ , जिसे आर.एवं पी. ( प्राप्ति और भुगतान ) लेखाएँ कहा जाता है , को उसके विभिन्न कूटो में संकलन हेतु र.ले.नि.(कै.भं.वि.) को अग्रेषित किया जाता है । वाणिज्यिक संगठन होने के नाते कै.भं.वि. वार्षिक लेखाएँ तैयार करता है और सहायक बही – खातो का रख-रखाव भी करता है । वाणिज्यिक रेखाओ पर वार्षिक लेखाएँ तैयार किए जाते है और लेखा परीक्षा के लिए र.ले.नि.(कै.भं.वि.) को प्रस्तुत किया जाता है और आंतरिक लेखा परीक्षा रिपोर्ट मुख्यालय कार्यालय के माध्यम से मंत्रालय को अंतिम रूप से प्रस्तुत करने के लिए तैयार किया जाता है । र.ले.नि.(कै.भं.वि.) , आंतरिक वित्तीय सलाह भी प्रदान करता है और महाप्रबंधक , कै.भं.वि. के वित्तीय शक्तियों से बाहर के मामलो को आपसी सहमति से सुलझाने और कै.भं.वि. तालिका में सूचकांक – मूल्यो की बढ़ोतरी और माँगो के लिए आपसी सहमति वाले मामलो में अपनी आंतरिक वित्तीय सलाहकार की भूमिका का प्रदर्शन करता है । कै.भं.वि.के कार्यवाही को प्रभावित करने वाले मामलो पर निर्णय लेने के लिए र.ले.नि.(कै.भं.वि.) कैंटीन सेवाओ के संगठन मे प्रशासन – मंडल का सदस्य भी है । ये सभी वित्तीय और सेवा प्रदान करने के परिदृश्य से लोक उत्तरदायित्व पर केंद्रित है ।

हम आशा करते है कि इस वेबसाइट के माध्यम से हम कै॰ भ॰ वि॰(मु.का.), कै॰ भ॰ वि॰ के 35 डिपो में हमारे कार्यो के विभिन्न पहलुओ और दैनिक आधार पर स्था.ले.प.का. कै.भं.वि. के कार्यो से संबंधित जानकारी का प्रसार करने में समर्थ होंगे ।


अंशु मनीष खलखो
रक्षा लेखा नियंत्रक (कै॰भ॰वि॰)

लक्ष्य कथन
हम लेखांकन एवं वित्तीय सेवाओं तथा लेखा परीक्षा कार्यकलापों मे उत्कृष्टता एवं व्यवसायिकता प्राप्त करने की दिशा में अग्रसर है ।
गुणवत्ता नीति
रक्षा लेखा विभाग ग्राहक संतुष्टि को प्रमुखता देते हुए कुशल , सही और शीघ्र  लेखांकन , भुगतान तथा वित्तीय सेवाएँ प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है । यह लोक उत्तरदायी को सुनिश्चित करने हेतु कुशल लेखा परीक्षा सेवाएँ प्रदान करने के लिए भी प्रतिबद्ध है ।
साइट को अद्धतन किए जाने की पिछली तारीख: मार्च 05 , 2020

अस्वीकरण: इस वैबसाइट पर उपलब्ध जानकारी, सरकारी आदेशो एवं निर्देशों पर आधारित है । हालाकी इस वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी को अधिकार के रूप में उद्धृत नहीं किया जा सकता ।